UP Panchayat Chunav:

Cities India

यूपी पंचायत चुनाव की तारीख तय करने के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग गुरुवार 18 अप्रैल को सभी कमीश्नर व जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग करेगा। अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि कान्फ्रेंसिंग में कानून-व्यवस्था, लाइसेंसी हथियारों को जमा करवाए जाने की प्रगति, जिलों में चुनाव सामग्री पहुंचने, चुनाव कार्मिकों की तैनाती व उनके प्रशिक्षण आदि के बारे में अब तक हुई तैयारी का जायजा लिया जाएगा।

  • पंचायत चुनाव बोर्ड परीक्षा से पहले कराने की तैयारी:

प्रदेश में होने जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव आगामी 24 अप्रैल से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाओं से पहले ही कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव में आरक्षण निर्धारण नए सिरे से करने के हाईकोर्ट के 15 मार्च के आदेश के बाद माना जा रहा था कि इस प्रक्रिया में समय लगने के कारण  संभवत: बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम बाधित हो। लेकिन अब प्रदेश सरकार के निर्देश पर आयोग ने बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही यानि 23 अप्रैल तक चार चरणों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के चारों पदों के लिए मतदान कराने की तैयारी तेज कर दी है।

  • 27 या 28 मार्च को जारी हो सकती है अधिसूचना:
    आयोग ने इन चुनावों के लिए जो प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार किया है, उसके मुताबिक आगामी 26 या  27 मार्च को पंचायतीराज विभाग आरक्षण प्रक्रिया पूरी कर ब्योरा आयोग को सौंप देगा। इसी क्रम में आयोग राज्य सरकार को चुनाव का प्रस्तावित कार्यक्रम भेज कर परामर्श मांगेगा। प्रदेश सरकार राज्यपाल की अनुमति लेकर इस प्रस्तावित कार्यक्रम को स्वीकृति देगी और उसी के अनुसार 27 या 28 मार्च को आयोग पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा। अप्रैल के पहले सप्ताह से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और पहले चरण का मतदान 10 अप्रैल को तथा आखिरी चरण का मतदान 22 या 23 अप्रैल को करा लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *